asha parekh dada saheb phalke award

आशा पारेख को मिलेगा दादासाहेब फाल्के अवार्ड एक ज़माने में थी सुपरस्टार

Asha Parekh Dada Saheb Phalke Award : सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने दादासाहेब फाल्के के लिए पुरस्कार की घोषणा की है, जो अभिनेत्री आशा पारेख को जाएगा। आपको याद दिला दें कि उन्हें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।

50 और 60 के दशक में, आशा पारेख ने जब प्यार किसी होता है, दिल देके देखो, कटी पतंग और मैं तुलसी तेरे आंगन की जैसी यादगार प्रस्तुतियों से अपने प्रशंसकों का दिल जीता।

आशा पारेख को मिलेगा सिनेमा का सबसे बड़ा सम्मान

इस प्रतिष्ठित पुरस्कार को प्राप्त करने वाले 52वें व्यक्ति के रूप में, दिग्गज बॉलीवुड अभिनेत्री आशा पारेख को इस साल का दादासाहेब फाल्के पुरस्कार मिलेगा, केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी घोषणा की। “68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में, आशा पारेख को दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिलेगा। समिति में आशा भोंसले, हेमा मालिनी, उदित नारायण झा, पूनम ढिल्लों और टीएस नागभरन शामिल हैं।”

वह अपने समय की सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक थीं। पंजाबी, गुजराती और कन्नड़ फिल्मों में अभिनय के अलावा, उन्होंने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी की स्थापना की और टीवी शो का निर्माण किया। 1992 में, उन्हें पद्म श्री पुरस्कार मिला। अनुराग ठाकुर के अनुसार, आशा ने 95 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया और 1998 से 2001 तक केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

कैसे की थी करियर की शुरुआत

आशा पारेख ने अपने करियर की शुरुआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। फिल्म इंडस्ट्री में लोग उन्हें बेबी आशा पारेख के नाम से जानते थे। इंडस्ट्री में उनका सफर काफी लंबा रहा है। आशा का जीवन तब बदल गया जब प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक बिमल रॉय ने उन्हें इस कार्यक्रम में नृत्य करते देखा और उन्हें अपनी फिल्म माँ (1952) में एक भूमिका की पेशकश की। वह उस समय केवल 10 वर्ष की थी।

और पढे : Instagram se paise kaise kamaye

आशा पारेख की सुपरहिट फिल्में

उन्हें सबसे प्रतिष्ठित हिंदी अभिनेत्री माना जाता है। उनकी फिल्मों में ‘दिल देके देखो’, ‘कटी पतंग’, ‘तीसरी मंजिल’ और ‘कारवां’ शामिल हैं। 2019 में, रजनीकांत ने दादा साहब फाल्के पुरस्कार जीता। पारेख ने 1990 के दशक के अंत में प्रशंसित टीवी धारावाहिक ‘कोरा कागज’ का निर्देशन किया। उन्होंने एक निर्माता और निर्देशक के रूप में भी शानदार काम किया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.