Affiliate Marketing in Hindi

Learn Best Affiliate Marketing in Hindi जाने हिंदी में

घर बैठे Affiliate Marketing सीखने का सबसे आसान तरीका, Learn Affiliate Marketing in Hindi बिल्कुल फ्री में जानें सारी जानकारी. Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं।

Learn affiliate marketing in Hindi
Learn Best Affiliate Marketing in Hindi जाने हिंदी में 4

घर बैठे सीखे Affiliate Marketing in Hindi | Meaning of Affiliate Marketing in Hindi

एफिलिएट मार्केटिंग मार्केटिंग का एक तरीका है जिसमें कोई व्यक्ति अपने किसी स्रोत, जैसे ब्लॉग या वेबसाइट के माध्यम से किसी अन्य कंपनी या संगठन के उत्पादों को बढ़ावा देता है या अनुशंसा करता है। बदले में वह कंपनी या संस्था उस व्यक्ति को कुछ कमीशन देती है। अलग-अलग प्रोडक्ट के हिसाब से अलग-अलग कमीशन होता है। यह कमीशन बिक्री का एक प्रतिशत या एक निश्चित राशि भी हो सकती है। ये उत्पाद वेब होस्टिंग से लेकर कपड़ों या इलेक्ट्रॉनिक्स तक कुछ भी हो सकते हैं।

जो कंपनी या संस्था अपने उत्पादों का प्रचार करना चाहती है, वह अपना Affiliate Program प्रदान करती है। अब कोई दूसरा व्यक्ति जैसे ब्लॉग या वेबसाइट का मालिक उस प्रोग्राम में शामिल हो जाता है तो कंपनी या संगठन उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देता है।

अब अगले स्टेप में वह व्यक्ति उस लिंक या बैनर को अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर अलग-अलग तरीके से लगाता है। अब उस व्यक्ति के ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत सारे विजिटर आते हैं। जब कोई आगंतुक उस लिंक या बैनर पर क्लिक करता है और संबद्ध कार्यक्रम की पेशकश करने वाली कंपनी या संगठन की वेबसाइट पर पहुंचता है और कुछ लेता है या किसी अन्य सेवा के लिए साइन अप करता है, तो वह कंपनी या संगठन उसे बदले में उसको कमीशन देता है।

Affiliate Marketing in Hindi से संबंधित कुछ जरूरी शब्दों के बारे में जानें

इस मार्केटिंग में कुछ ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जाता है जिनके बारे में जानना हम सभी के लिए बहुत जरूरी है। तो आइए ऐसी ही कुछ परिभाषाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

What is the Meaning of Affiliate marketing in Hindi
Learn Best Affiliate Marketing in Hindi जाने हिंदी में 5

Affiliates

Affiliates उन लोगों को कहा जाता है जो किसी Affiliate Program से जुड़कर अपने उत्पादों का प्रचार अपने स्रोतों जैसे Blog या Website पर करते हैं। यह कोई भी व्यक्ति हो सकता है।

Affiliate Marketplace

कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो अलग-अलग कैटेगरी में प्रॉडक्ट्स के लिए एफिलिएट प्रोग्राम ऑफर करती हैं, उन्हें एफिलिएट मार्केटप्लेस कहा जाता है।

Affiliate Links

इसे वह लिंक कहा जाता है जो उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए सहयोगी कंपनियों को प्रदान किया जाता है। इन लिंक्स पर क्लिक करके, आगंतुक उत्पाद वेबसाइट पर पहुँचते हैं, जहाँ वे उत्पाद खरीद सकते हैं। इन लिंक के माध्यम से केवल Affiliate Program चलाने वाले ही बिक्री को ट्रैक करते हैं।

Payment Threshold

इसे वह लिंक कहा जाता है जो उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए सहयोगी कंपनियों को प्रदान किया जाता है। इन लिंक्स पर क्लिक करके, आगंतुक उत्पाद वेबसाइट पर पहुँचते हैं, जहाँ वे उत्पाद खरीद सकते हैं। इन लिंक के माध्यम से केवल Affiliate Program चलाने वाले ही बिक्री को ट्रैक करते हैं।

Best Affiliate Marketing Sites कौन कौन सी है

वैसे तो इंटरनेट पर आपके लिए बहुत सी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनियां उपलब्ध हैं, लेकिन आज मैं आपको कुछ लोकप्रिय और बेहतरीन कंपनियों के बारे में बताऊंगा जो आपको ज्यादा कमीशन देती हैं। सोशल मीडिया से भी अब आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

किसी भी Affiliate Program को Join करने से पहले आपको उस Program से जुड़ी सारी जानकारी पहले से ही प्राप्त कर लेनी चाहिए। अगर आप किसी कंपनी के Affiliate Marketing in Hindi प्रोग्राम के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको कंपनी के नाम के आगे एफिलिएट लिखकर किसी भी सर्च इंजन पर सर्च करना होगा और अगर उस कंपनी का एफिलिएट प्रोग्राम है तो वह सर्च में दिखेगा। परिणाम।

  1. Amazon Associates
  2. Flipkart
  3. Clickbank
  4. Snapdeal Affiliate
  5. Admitad

Affiliate Marketing Sites से केसे Join हो सकते है

अगर आप किसी भी प्रकार की Affiliate Marketing Sites से जुड़ना चाहते हैं तो आप इसे बहुत आसानी के साथ कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करने होंगे, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपनी एफिलिएट इनकम शुरू कर सकते हैं।

यहाँ नीचे, मैं आपको बताऊंगा कि Amazon Affiliate Marketing in Hindi से कैसे जुड़ें। सबसे पहले आपको उस कंपनी के एफिलिएट पेज पर जाना होगा जिसके एफिलिएट प्रोग्राम से आप जुड़ना चाहते हैं जैसे की समझ ले आप अमेज़न एफिलिएट से जुड़ना चाहते हैं तो आपको अपना वहां एक नया अकाउंट बनाना होगा जहां आपसे कुछ जरूरी जानकारियां मांगी जाती हैं आप नीचे देख सकते है

  1. Name ( आपका नाम )
  2. Email ID
  3. Address
  4. Phone number
  5. Blog Website
  6. Payment Details

सारी जानकारी ठीक से भरने के बाद जब आप रजिस्टर करते हैं तो कंपनी आपके ब्लॉग को चेक करने के बाद आपको एक कन्फर्मेशन मेल भेजती है। इसके एफिलिएट लिंक को कॉपी करना होता है। और इसे अपने ब्लॉग/साइट या सोशल मीडिया पर शेयर करें जहां से लोग उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं और आप आराम से पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Affiliate Marketing की शुरुआत कैसे करें

अगर आपको लिखना आता है तो आप अपने ब्लॉग लिख सकते है। या फिर आप amazon के प्रॉडक्ट्स को सोशल मीडिया पर भी प्रमोट कर सकते है, Amazon के प्रॉडक्ट्स प्रोमोट करने से पहले अपने बेस्ट अमेजन प्रॉडक्ट्स को चुन लें। जिसको भी आप प्रमोट करना चाहते हैं।

Affiliate Marketing Hindi में करें या इंग्लिश में

ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है की आप किस भाषा में अच्छी तरह से काम कर सकते है। Affiliate marketing को किसी भी भाषा में किया जा सकता है, ये याद रखे जिस भी प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते है पहले उसके बारे में जानकारी हासिल कर लें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.